इंदौर

MP साइबर पुलिस को मिली बड़ी सफलता, फेक वोटर आईडी और आधार कार्ड का मास्टरमाइंड पकड़ाया

पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से वेबसाइट के नाम का खुलासा नहीं किया है। यह साइट अभी भी एक्टिव है। पुलिस इसे बंद कराने का प्रयास कर रही है। वेबसाइट पर 28 हजार हिट्स हैं।

अनोखा तीर इंदौर:-मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से एक बड़ी खबर आ रही है। जहाँ लोकसभा चुनाव से ठीक पहले स्टेट साइबर पुलिस ने एक बड़ा खुलासा करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। जो वेबसाइट के माध्यम से फर्जी वोटर आईडी और आधार कार्ड बना कर उनके पते पर भेज दिया जाता था। आरोपी के पास से फर्जी बैंक खातों की पासबुक, एटीएम, पेटीएम क्यूआर कोड, सोर्स कोड आदि जब्त किए गए हैं।

क्या है पूरा मामला

मध्य प्रदेश स्टेट साइबर के एडीजी योगेश देखमुख ने बुधवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि MP में 20 हजार से ज्यादा वोटर आईडी और आधार कार्ड फर्जी हैं। सायबर पुलिस ने ऑनलाइन माध्यम से फर्जी पहचान-पत्र बनाकर देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया तथा आंतरिक सुरक्षा को खतरे में डालने वाले आरोपी को बिहार के पूर्वी चंपारण से गिरफ्तार किया है। 10वीं पास इस आरोपी ने फर्जी वेबसाइट के जरिए यह दस्तावेज तैयार किए हैं। भोपाल लाने के बाद आरोपी रंजन चौबे को तीन दिन तक रिमांड पर रखा गया। पूछताछ के बाद कोर्ट में पेश किया, जहां से जेल भेज दिया गया।

पूछताछ में आरोपी ने बताया कि सात महीने पहले यह वेबसाइट तैयार की गई थी। इस पर आधार, वोटर आईडी और पैन का फॉर्मेट तैयार किया गया था। वेबसाइट ओपन करते ही ऑप्शन मिलते थे। यूजर दिए गए फॉर्मेट में किसी का भी नाम, पता डालकर अपना फोटो अपलोड कर देते थे। QR कोड के माध्यम से 20 रुपए फीस भी ली जाती थी। इसके बाद फर्जी आईडी तैयार कर ऑनलाइन ही भेज दी जाती थी।’

जारी की एडवायजरी

उन्होंने एडवायजरी जारी करते हुए कहा कि यूजर्स वोटर कार्ड, आधार, पैन कार्ड प्रिंट करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का ही उपयोग करें। साथ ही नया दस्तावेज बनवाने के लिए निर्धारित प्रक्रिया का ही पालन करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker