खरगोन

शहर में मूसलाधार बारिश से कालोनिया और मोहल्ले बने ताल तलैया

 वार्डो में नाले और नालियों पर पसरे अतिक्रमण को नपा मुक्त कर रहवासियों को दे राहत

कस्बा पंचायत में नालों के अतिक्रमण नही हटाने से महिलाओ में दिखा आक्रोश
 बड़वाह – बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ  शाम को शहर में करीब 3 घंटे मूसलाधार बारिश हुई। इस दौरान शहर में हर तरफ पानी-पानी हो गया। नाले उफान पर आ गए।वही सड़के नदी की तर्ज पर दिखाई दी।जबकि जल भराव इलाकों में रहवासियों के हाल-बेहाल हुए।जिसके कारण नपा की तमाम स्वच्छता व्यवस्थाओं की पोल खुल गई। शहर का मुख्य बहुचर्चित सत्ती घाटे का नाला पूरे शबाब पर बहा। टावर बेड़ी, मौलाना आजाद मार्ग,पत्ती बाजार, गुरु नानक मार्ग,सत्ती घाटा,कुम्हार मोहल्ला,होली टेकड़ा,गणगौर घाट सहित कई कालोनिया जलमग्न हो गई। जहा कुछ मकानों में घुटनों-घुटनों तक पानी घुसा। और रहवासियों द्वारा मकान से पानी निकालने की काफी जद्दोजहद की गई। बारिश थमने के बाद धीरे-धीरे पानी का लेवल कम हुआ।रहवासियों ने अपने घरों से पानी निकाल कर गंदगी साफ की ।जिसके बाद रहवासियों ने राहत की सांस ली।ऐसी स्थिति में कुछ दुकानों में भी पानी घुसा।कुछ स्थानों पर माल खराब होने की भी जानकारी मिली । जयस्तंभ चौराहा व मेन चौराहा पर भी सड़क पर पानी बह निकला। हालांकि इस मूसलाधार बारिश के दौरान कोई जनहानि नहीं हुई।
कालंका माता पुल के पास का हिस्सा धंसा
तेज बारिश के दौरान पढ़ाली नदी भी उफान पर आ गई। जयंती माता रोड पर जल-जमाव हुआ।निचली बस्ती में घरों में पानी घुसा। भीमेश्वर मंदिर के सामने कालंका माता पुल के समीप का हिस्सा बुरी तरह से ढह गया।और मलवा मंदिर परिसर में जा गिरा ।हालाकी    पार्षद मुरली जायसवाल के साथ आस-पास के रहवासियों ने सक्रियता दिखाई और बरसते पानी में इस मार्ग से गुजरने वाले राहगीरों के साथ कोई हादसा न हो ।इसके लिए रहवासियों ने जर्जर मार्ग के नजदीक से आवागमन नहीं होने दिया। उल्लेखनीय है की सड़क धसने का कारण कोई आकाशीय बिजली गिरना तो कोई पाईप लाईन डालने से जगह पोली होना बता रहा है  ।हालाकी इन गतिविधियों की सूचना मिलने पर नपा सीएमओ केशव सिंह डुडवे ने भी जाकर मौका मुआयना किया ।
कालोनिया और मोहल्ले बन गए तालतलैया
भारी बारिश होने से शहर सहित अन्य आसपास के कस्बा पंचायत क्षेत्र की कई कॉलोनियां और मोहल्ले ताल तलैया बन गए। जबकि यह स्थित जहा नगर पालिका सीमा में बनी वही कस्बा पंचायत के अधिकतर वार्डो में भी देखने को मिली ।जिसके कारण कोई नगर पालिका कि कार्यशैली पर सवाल उठा रहा था ।तो कोई कस्बा पंचायत के जिम्मेदारों की लापरवाही को कोस रहा था ।हालाकी शहर में ऐसी स्थिति विगत कई सालो बाद शहर में भारी बारिश के कारण निर्मित हुई । कुछ वार्डो में नाले और नालियों पर अतिक्रमण कर बनाए ओटलो के कारण घरों तक पानी जा पहुंचा ।इस जल भराव के फोटो वीडियो रहवासियों ने व्हाट्सब ग्रुपो में भेजकर नगर पालिका के जिम्मेदारों का ध्यान इस ओर आकर्षित करवाया ।उल्लेखनीय है की कस्बा पंचायत के अंतर्गत आने वाले दशहरा मैदान में बने नाले के आसपास पानी का जल भराव हुआ । जहा कुछ घरों में पानी घुस गया ।तो कही नालिया चोक होने के साथ ही अतिक्रमण के कारण पानी निकासी के अभाव में जल भराव की स्थिति बनी । जहा महिलाओ ने पानी में खड़े होकर पंचायत के जिम्मेदारों के प्रति नाराजगी व्यक्त की। हालाकी दशहरा मैदान के रहवासियों ने नाले के आसपास का अतिक्रमण  हटाने के लिए कुछ दिनो पहले ही जन सुनवाई में एसडीएम बी एस क्लेश को शिकायती आवेदन देकर समस्या का निराकरण करने को कहा था ।लेकिन समयानुसार इस समस्या का निराकरण नहीं होने से घरों में पानी जा पहुंचा। ।जबकि घरों के सामने तीन से चार फिट पानी का जल भराव हुआ।इस जल भराव में खड़े होकर महिलाओ ने अपना आक्रोश व्यक्त किया।वही गणगौर घाट क्षेत्र में भी नदी की तर्ज पर पानी का बहाव मोहल्ले में लोगो के घरों के बाहर देखने को मिला । आगामी दिनो में होने वाली बारिश के मद्देनजर शहर में होने वाले जल भराव की समस्या को देखते हुए, वार्डो में बने नाले और नालियों को नगर पालिका द्वारा अतिक्रमण मुक्त कर वार्डवासियों को राहत दिलाने की आवश्यता है  ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker