भोपाल

हमीदिया अस्पताल को एनएबीएच प्रमाण पत्र दिलाने की तैयारी, यह आएगा बदलाव

भोपाल। राजधानी के हमीदिया अस्पताल को नेशनल एक्रीडिटेशन बोर्ड फार हास्पिटल्स एनएबिएच प्रमाण पत्र दिलाने की तैयारी शुरू हो गई है। इससे नए साल में हमीदिया में आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके लिए सरकार द्वारा अधिकृत कंपनी से मेडिकल कालेज प्रबंधन का एमओयू हो गया है।

एनएबीएच का प्रमाण पत्र दिलाने का पहली बार प्रयास
प्रदेश के सभी 14 सरकारी मेडिकल कालेजों से संबद्ध अस्पतालों को एनएबीएच का प्रमाण पत्र दिलाने का पहली बार प्रयास हो रहा है, जिसमें भोपाल मेडिकल कालेज का अस्पताल भी शामिल है। यह प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए अस्पतालों को स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करना होगा। साथ ही प्रमाण पत्र मिलने के बाद भी सेवाएं बेहतर रखनी होंगी। इसके लिए चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया को प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था।
इस तरह मिलता है प्रमाण पत्र

यह प्रमाण पत्र क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया की तरफ से दिया जाता है। पहला चरण एंट्री लेवल का होता है, इसमें अस्पताल की गुणवत्ता के स्तर में सुधार करना होता है। इसके बाद दूसरा चरण प्रोग्रेसिव स्तर का होता है, इसमें अस्पताल को कुछ मापदंडों पर खरा उतरना पड़ेगा। इस चरण को पूरा करने के बाद अंतिम सर्टिफिकेट दिया जाता है। यह प्रक्रिया लंबे समय तक चलती है। मेडिकल कालेज के डीन डा. सलिल भार्गव ने बताया कि एनएबीएच के लिए एमओयू हो गया है। इसकी देखरेख खुद अधीक्षक हमीदिया कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker