उज्जैन

उज्जैन में विक्रमोत्सव, क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन, व्यापार मेला का शुभारंभ करेंगे मुख्यमंत्री

उद्योगों का भूमि पूजन और 8 उद्योगों का लोकार्पण कर 12 हजार लोगों के लिए रोजगार के अवसर खोलेंग।

अनोखा तीर उज्जैन:-उज्जैन में होने जा रहे दो दिवसीय क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन, 40 दिवसीय विक्रमोत्सव और व्यापार मेले का शुभारंभ 1 मार्च को मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव करेंगे। वे इंदौर-उज्जैन में लगने जा रहे खाद्य प्रसंस्करण, प्लास्टिक, फार्मास्युटिकल, मेडिकल डिवाइसेस से जुड़े 17 उद्योगों का भूमि पूजन और नए 8 उद्योगों का लोकार्पण कर 12 हजार लोगों के लिए रोजगार के अवसर खोलेंगे।

सम्मेलन में बड़े उद्यमियों के साथ वन टू वन चर्चा कर निवेश की नई संभावनाओं पर भी बात होगी। उद्योग सम्मेलन, शासकीय उज्जैन इंजीनियरिंग कालेज मैदान पर होगा। उद्घाटन समारोह कालिदास संस्कृत अकादमी परिसर में होगा। प्रतिभागिता के लिए हजार 3
हजार से अधिक उद्यमियों एवं व्यापारियों ने पंजीयन कराया है।

आईटी सेक्टर्स के प्रमुख उद्यमियों के साथ यूएसए, फिजी, मंगोलिया सरकार के प्रतिनिधि और जापान एवं जर्मन के व्यापार प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में फिल्म अभिनेत्री, नृत्यांगन एवं सांसद हेमा मालिनी, अभिनेता आशुतोष राणा, लोकप्रिय गायक अमित त्रिवेदी और जुबिन नौटियाल की होगी। व्यापार मेले में वाहन खरीदी पर रोड टैक्स में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

इस बार का ‘विक्रमोत्सव’ महाकुंभ सिंहस्थ के बाद उज्जैन में देश का सबसे बड़ा, भव्य और अनूठा कार्यक्रम होगा। 1 मार्च से 9 अप्रैल तक के बीच लगातार 40 दिन लोगों को कला-संस्कृति, व्यापार-उद्योग, रोजगार उन्नयन सहित वो सारे रूप विक्रमोत्सव में दिखने को मिलेंगे जो देश और समाज के विकास के लिए जरूरी है। इसी दिन 136 वर्ष पुराने कोठी महल में वीर भारत संग्रहालय का शिलान्यास और दो दिवसीय उद्योग सम्मेलन का शुभारंभ होगा। ये कार्यक्रम सतत विकास के नए अध्याय की शुरूआत होगी।

मेले में सस्ते मिलेंगे वाहन

मेले में वाहन सस्ते मिलेंगे। पंजीयन शुल्क और रोड टैक्स आधा लगेगा। मेले में आटोमोबाइल, इलेक्ट्रिक, हस्तशिल्प उत्पाद, खान-पान की दुकाने लगाई गईं हैं। ऋण सुविधा के लिए बैंक के स्टाल और मनोरंजन के लिए झूले भी लगाए हैं। मेले में खरीदी-बिक्री करने वाले लोगों को पर्यटन विभाग ने विशिष्ट मेहमान मानकर महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन कराने और अपनी होटलों में रहने को कमरे रियायती दर पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।

हेमा मालिनी, गायक अमित त्रिवेदी और जुबिन नौटियाल की प्रस्तुति होगी

विक्रमोत्सव में प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री, नृत्यांगना और लोकसभा सदस्य हेमा मालिनी विक्रमोत्सव अंतर्गत 7 मार्च को शिव-दुर्गा नृत्य नाटिका का मंचन करेंगीं। नाट्य मंचन शासकीय पालीटेक्निक कालेज मैदान पर रात 8 बजे होगा। 8 मार्च को यही प्रसिद्ध गायक अमित त्रिवेदी अपने संगीतमय दल के साथ प्रस्तुति देंगे। इस अवसर पर लेजर शो भी होगा।

9 अप्रैल, गुड़ी पड़वा को रामघाट पर गायक जुबिन नौटियाल अपने दल के साथ गायन प्रस्तुति देंगे। इस अवसर पर शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम होगा, जिसमें 25 लाख दीप एक साथ एक समय पर प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। विक्रमोत्सव के शुभारंभ वाले दिन 1 मार्च को कालिदास संस्कृत अकादमी में भजन गायक कन्हैया मित्तल प्रस्तुति देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker