हरदा

किसान की मेहनत पर मंडराया संकट… सोयाबीन पर तम्बाकू इल्ली का अटैक, किसान चिंतित  

अनोखा तीर, हरदा। मुख्यालय से महज एक किलोमीटर दूर ग्राम पिडगांव में सोयाबीन की फसल पर तंबाकू इल्ली का अटैक सामने आया है। जिससे कुछ किसानों की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है। जबकि, संबंधित किसान के मुताबिक इस साल पूरा पेड़ फल से लबालब था। इसके अलावा शुरूआती चरण से ही फसल की समुचित देखरेख भी की। करीब ढ़ाई महिने की फसल में पांच बार कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कर चुके हैं। लेकिन, अंत में प्रकृति के आगे घुटने टेकना पड़ा। अब जाही विधि राखे राम, ताहि विधि रहिये…. वाली बात है। यह कहना था कि पिडगांव के कृषक रामश्ंाकर शर्मा का। श्री शर्मा के ढ़ाई एकड़ खेत में तंबाकू इल्ली सोयाबीन के सारे पत्ते चट कर गई है। वहीं फसल की अस्त-व्यस्त दिख रही है। इधर, इसकी सूचना पाकर किसान कांग्रेस के पदाधिकारी गांव पहुंचे। उन्होंनें खेत का भ्रमण कर हकीकत से रूबरू हुए। इस मौके पर किसान कांग्रेस जिलाध्यक्ष मोहन विश्नोई, किसान प्रकोष्ट के प्रदेशाध्यक्ष केदार सिरोही, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण पंवार, उमाशंकर विश्नोई, संतोष शर्मा, करण जाट और जाँटी लाठी समेत अन्य पदाधिकारी व स्थानीय किसान मौजूद थे। किसान कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्री विश्नोई ने बताया कि जिले के काथड़ी-गोदड़ी समेत हरदा ब्लाक के पिड़गांव और सामरधा समेत सोनतलाई क्षेत्र के कुछ गांवों से तंबाकू इल्ली की खबर मिली है। किसानों के मुताबिक तंबाकू इल्ली ने प्लाट की प्लाट साफ कर दिए हैं। उन्होंनें कहा कि सोमवार को विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे। साथ ही इन सब हालातों से कृषि विभाग को अवगत कराएंगे।

दिन भर रही भागमभाग

इधर, तंबाकू इल्ली की भनक लगते ही क्षेत्र के किसान सचेत हो गए हैं। तंबाकू इल्ली की रोकथाम अथवा फसल को सुरक्षा कवच की दृष्टि से रविवार को दिनभर भागमभाग देखने को मिली। किसानों ने संबंधित रोग की दवा हासिल कर उसका छिड़काव कराया गया, वहीं कई किसान सुबह से दवा छिड़काव कार्य में जुटेंगे। इसी के मद्देनजर कीटनाशक की प्रमुख दुकानों पर किसानों की भीड़ रही। इस दौरान किसानों ने बताया कि अचानक यह स्थिति बनी है।

दवा डालते समय मास्क पहनें

यहां बताना होगा कि घटते-बढ़ते तापमान की वजह से यह हालात निर्मित होने की बात कही जा रही है। जिस पर काबू पाने के लिये असरदार दवाओं की डिमांड है। यही कारण है कि दवा विक्रेता दवा उपलब्ध कराते समय कुछ सावधानियां बरतने पर जोर दे रहे हैं। जिसमें दवा छिड़काव दौरान मास्क और दस्ताना पहनने के अलावा इस बीच तंबाकू व पाऊच का सेवन ना करें। वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि कर्मचारी खाली पेट ना हो। साथ ही पैरों में लंबे जूते भी पहनें।

इनका कहना….

जिले के विभिन्न क्षेत्रों में डायग्नोस्टिक टीम लगातार भ्रमण कर रही है। जहां-जहां से इस तरह की खबर सामने आ रही है, वहां टीम पहुंचकर संबंधित किसानों को उचित सलाह दे रही है। सोमवार से सघन भ्रमण कर किसानों के बीच पहुंचेंगे।

एमपीएस चन्द्रावत

उपसंचालक कृषि

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker