हरदा

आज मनाएंगे राष्ट्रीय डेंगू दिवस  

 

अनोखा तीर, हरदा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एचपी सिंह ने बताया कि डेंगू मच्छरों से उत्पन्न होने वाली एक वेक्टर जनित बीमारी है, जो हर साल न जाने कितने लोगों को अपना शिकार बनाती है, डेंगू के इसी बढ़ते प्रकोप को देखते हुए और इसके बारे में जनसामान्य को जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य जनसामान्य को वाहक जनित रोगों के बारे में बताना और इसके लक्षण को पहचान कर इस बीमारी के इलाज के बारे में जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि डेंगू एक मच्छर जनित रोग है, जो एडिज नामक मच्छर के काटने से होता है।

डेंगू के लक्षण

सीएमएचओ डॉ. सिंह ने बताया कि डेंगू हल्का या गंभीर दोनों तरह का हो सकता है। व्यक्ति के संक्रमित होने के बाद इसके लक्षण 4 से 7 दिनों के अंदर नजर आने लगते है। तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों, हड्डी एवं जोडों में दर्द, उल्टी, जी मचलना, आंखों में दर्द होना, त्वचा पर लाल चकते होना, संास लेने में कठिनाई, थकान महसुस होना, चिडचिडापन एवं बैचेनी डेंगू के प्रमुख लक्षण है।

डेंगू से बचाव

सीएमएचओ डॉ. सिंह ने बताया कि डेंगू एक संचारी रोग है, जो मच्छरो द्वारा एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है एवं डेंगू का मच्छर साफ एवं रूके हुये पानी में पनपता है। उन्होने नागरिकों को सलाह दी है कि स्वयं को मच्छरों से बचा कर रखें, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, दरवाजे एवं खिड़कियों पर मच्छररोधी जाली लगवायें, शरीर को पूरी तरह से कवर करने वाले कपड़े पहने, अपने घर के आस-पास पानी इक_ा न होने दें, कूलर का पानी प्रति सप्ताह बदलते रहें, घर में सभी पानी के बर्तनों, कंटेनरों को ढककर रखें तथा मच्छर नियंत्रण हेतु रिपेलेन्ट का उपयोग करें। उन्होने सलाह दी है कि बुखार आने पर तुरंत खून की जॉच कराये एवं नजदीकी अस्पताल में संपर्क करें। डेंगू की जांच जिला चिकित्सालय हरदा में नि:शुल्क उपलब्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker