खेल

हरमनप्रीत के बिना खेलेगी महिला क्रिकेट टीम

एशियाई खेलों में पहली बार उतरने जा रही महिला क्रिकेट टीम क्वार्टर फाइनल में मलयेशिया के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी। इस टी20 मुकाबले में भारतीय टीम नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर के बिना उतरेगी। उन पर बाांग्लादेश सीरीज के दौरान खराब आचरण के लिए आईसीसी ने दो मैचों का प्रतिबंध लगा रखा है। उनकी गैरमौजूदगी में स्मृति मंधाना टीम की कमान संभालेंगी।

भारतीय टीम एशियाड में सर्वोच्च रैंंकिंग की टीम है। उसे स्वर्ण पदक जीतने के लिए सिर्फ तीन जीत हासिल करनी है। अगर टीम इंडिया फाइनल तक पहुंचती है तो हरमनप्रीत को खिताबी मुकाबला खेलने का मौका मिलेगा। भारत के लिए यहां से तीनों मैच नॉकआउट होंगे। भारत और मलयेशिया के बीच मुकाबला सुबह साढ़े छह बजे से हांगझोऊ के झेजियांग यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी पिंगफेंग क्रिकेट फील्ड में खेला जाएगा।

नौ साल बाद एशियाड में होगा क्रिकेट

एशियाई खेलों में क्रिकेट नौ साल बाद शामिल किया गया है। इससे पहले 2010 और 2014 के एशियाड में क्रिकेट शामिल था, लेकिन इन दोनों ही आयोजनों में भारत ने टीम नहीं उतारी, जिसके चलते 2018 के एशियाई खेलों से क्रिकेट को बाहर कर दिया गया। बीसीसीआई ने अंतिम क्षणों में इन खेलों में भी टीम उतारी है। हालांकि, भारत सात बार महिला एशिया कप जीत चुका है, सिर्फ एक मौके पर उसने यह कप नहीं जीता है। भारतीय टीम वर्तमान में एशियाई चैंपियन भी है। यही नहीं भारतीय टीम ने पिछले तीन टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल या उससे आगे जगह बनाई।

भारत के एशिया में शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए उसे यहां स्वर्ण पदक का दावेदार माना जा रहा है। शीर्ष चार टीमों भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश को सीधे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश दिया गया है। मलयेशिया ने मंगलवार को हांगकांग को 22 रन से हराकर भारत से भिड़ने का हक हासिल किया। भारत और मलयेशिया इससे पहले दो बार आपस में टकरा चुके हैं। दोनों ही मौकों पर भारत को जीत मिली है। भारत क्वार्टर फाइनल में जीतने पर सेमीफाइनल में बांग्लादेश से टकरा सकता है। वहीं पाकिस्तान की टक्कर इंडोनेशिया से होगी।

मजबूत टीम लेकर उतरा है भारत

भारत यहां मजबूत जरूर है, लेकिन पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका ने पिछले कुछ समय में अपना प्रदर्शन बेहतर किया है। बांग्लादेश ने हालिया सीरीज में भारत को कड़ी टक्कर दी। निदा डार की कप्तानी में पाकिस्तान भी भारत को टी-20 में चुनौती देने लगा है। उसने हाल ही में विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली द. अफ्रीका को घरेलू सीरीज में पराजित किया है। हालांकि, भारत के पास यहां मजबूत टीम है। स्मृति, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, ऋचा घोष के अलावा युवा तितास साधू, मिन्नू मणि, कनिका आहुजा भी टीम हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker