भोपाल

जीवन में तरक्की के लिए ईमानदारी और परिश्रम के साथ संवेदनशीलता जरूरी

राज्यपाल  मंगुभाई पटेल ने कहा है कि जीवन में तरक्की के लिए ईमानदारी और परिश्रम के साथ ही सोच का विशाल और संवेदनशील होना जरूरी है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता है, उसके प्रति व्यक्ति का दृष्टिकोण ही उसे बड़ा और छोटा करता है।

राज्यपाल टेक्नोक्रेट्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के प्लेसमेंट अचीवर्स एण्ड एनुअल-डे समारोह को संबोधित कर रहे थे। राज्यपाल ने छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि प्लेसमेंट-डे विद्यार्थियों के जीवन का महत्वपूर्ण पड़ाव है। अब समाज में उनकी भूमिका बदल जाएगी। अभी तक उन्हें समाज और राष्ट्र से जो कुछ मिला है, उसे वापस करने के लिए आदर्श संतान, व्यक्ति और नागरिक के रूप में समाज के कमजोर, वंचित वर्गों के विकास की जिम्मेदारी के साथ कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार शरीर का कोई अंग कमजोर होता है तो व्यक्ति पूर्ण क्षमता से कार्य नहीं कर पाता है, विकास की दौड़ में पिछड़ जाता है, उसी तरह समाज अथवा राष्ट्र में कोई समुदाय अथवा वर्ग कमजोर और पिछड़ा है तो वह समाज और देश कभी भी विकसित नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि दुनिया एक शीशे के समान है, जो व्यक्ति की सोच और विश्वासों को प्रतिबिंबित करती है। यह आवश्यक है कि व्यक्ति की सोच उदार, इरादे मजबूत हों और कड़ी मेहनत के लिए वह सदैव तत्पर रहे। सफलता का सूत्र विपरीत परिस्थितियों में भी आत्म-विश्वास के साथ प्रयास करने में है। जीवन में उतार-चढ़ाव, अच्छे-बुरे दिन आते-जाते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से अपील की है कि भावी सफलता की चकाचौंध में पालकों, गुरुजनों के त्याग और सहयोग को याद रख कर, उनके प्रति कर्त्तव्यों का सम्मान भाव के साथ पालन को सदैव प्राथमिकता दें।

केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री  फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि प्रधानमंत्री  अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में देश में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कौशल उन्नयन का कार्य व्यापक स्तर पर शुरू किया गया था। उन प्रयासों के फलस्वरूप युवाओं के लिए देश-दुनिया में रोजगार की अपार संभावनाएँ निर्मित हो रही है। उन्होंने कहा कि युवाओं को अच्छे आकर्षक पैकेज पर नौकरियाँ मिलना हर्ष और गर्व का विषय है।

प्रारंभ में टेक्नोक्रेट्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की चेयर पर्सन श्रीमती साधना करसोलिया ने प्लेसमेंट-डे पर विद्यार्थियों को सफलता के लिए बधाई दी और भावी जीवन के लिए मार्गदर्शन एवं शुभकामनाएँ दी। संस्थान के निदेशक श्री कुमार निश्चल ने आभार माना।

कार्यक्रम का अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप जला कर शुभारंभ किया गया। अतिथियों का शॉल, श्रीफल से स्वागत और स्मृति चिन्ह भेंट कर अभिनंदन किया गया। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुनील कुमार, बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुरेश कुमार जैन सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker