हरदा

गणेशोत्सव आज से…

शुभ मुहूर्त में घर-घर विराजेंगे गणपति

– दिनभर जुलूस-जलसो में उडेगा गुलाल
– शहर के प्रमुख पाइंटों पर बल की तैनाती

अनोखा तीर, हरदा। गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर बुधवार को दस दिवसीय गणेशोत्सव का आगाज होगा। इस दिन शुभ मुहूर्त में घर-घर मंगलमूर्ति गणेश की स्थापना होगी। इसको लेकर एक दिन पहले यानि मंगलवार को ही तैयारियों पूर्ण हो गई हैं। पंडितों के मुताबिक भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से गणेशोत्सव पर्व प्रारंभ होगा, वहीं अनंत चतुर्दशी के दिन विघ्नहर्ता को नम आंखो से विदाई दी जाएगी। इस बीच प्रतिदिन भगवान की गणेश की आराधना का महत्व है। इधर, शहर के कई प्रमुख स्थानों पर गणेशोत्सव समितियों द्वारा भगवान श्री गणेश की विशाल प्रतिमा को आकर्षक व सुंदर पांडाल में विराजमान किया जाएगा। वहीं पंडितों के सानिध्य में शुभ मुहूर्त में प्रतिमा की स्थापना पूजन की जाएगी। इसके लिए समितियों द्वारा व्यापक तैयारियां की जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर में करीब दो दर्जन स्थानों पर बड़े पांडाल बनाए गए हैं।

सुबह से जुलूस की धूम
गणेशोत्सव को लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। बढ़-चढक़र पांडाल को सजाने में अपना योगदान दे रहे हैं। चतुर्थी के दिन यानि आज युवाओं के दल रंग-गुलाल उड़ाते हुए गणेशा प्रतिमा लेकर निकलेंगे। इस दौरान ढोल, नागाडो व जयघोष से पूरा वातावरण भक्तिमय नजर आएगा।

विधिवत स्थापना का महत्व
पंडित गिरधर शर्मा के मुताबिक इस बार गणेश चतुर्थी मंगलवार 30 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 33 मिनट से शुरू होकर अगले दिन बुधवार 31 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 22 मिनट पर समाप्त होगी। इस बीच गणेश स्थापना प्रात:काल से देर शाम तक की जा सकेगी। वहीं सुबह 11 बजे से अलग-अलग मुहूर्त भी हैं। उन्होंनें बताया कि भगवान श्री गणेश की विधिवत स्थापना का महत्व है।

मुहूर्त …
– स्थापना सुबह से लेकर शाम तक कभी भी
– मध्याह्न मुहूर्त : सुबह 11 बजकर 4 मिनिट
– दोपहर का मुहूर्त 1 बजकर 37 मिनिट
– विजय मुहूर्त दोपहर 2: 34, 3:25
– अमृतकाल शाम 5: 42, 7: 20
– गोधूलि मुहूर्त शाम 6: 36, 7: 00

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
10 दिवसीय गणेशोत्सव को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश प्रदान किए हैं। इसी क्रम में मुख्यालय पर प्रमुख चौक-चौराहों तथा झांकी स्थलों पर पर्याप्त बल तैनात किया जा रहा है, जो हर गतिविधि पर अपनी पैनी नजर रखेंगे। इसके अलावा पुलिस के वरिष्ठ अफसर निरंतर राउंड पर रहकर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान करेंगे। सुरक्षा व्यवस्था में प्रमुख चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद भी लेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker