खरगोन

ईव्हीएम में कैद हुआ प्रत्याशियों का भाग्य

खरगोन-बड़वानी सीट पर 7१.२५ फीसदी वोटिंग

 

अनोखा तीर, खरगोन। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार खरगोन-बड़वानी एवं खंडवा लोकसभा क्षेत्र से प्रतिनिधि के निर्वाचन के लिए 13 मई सोमवार को मतदान कराया गया है। जिले में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं मिली। खरगोन-बड़वानी लोकसभा सीट के लिए सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया। वोटिंग शाम 6 बजे तक चली। जिसमें 7१.२५ फीसदी वोटिंग दर्ज कि गई। मतदान के लिए सुबह से ही लोग लाइन में लग गए। इस बार यहां से 5 प्रत्याशी मैदान में हैं। क्षेत्र में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है।

सुबह बारिश के बीच वोटिंग शुरू हुई। मतदाता सुबह से ही मतदान केंद्र पर पहुंच गए। गांव में विकास कार्य नहीं होने स नाराज दो गांव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। हालांकि बाद में समझाइश के बाद वे मान गए और बूथ पर पहुंचे। वहीं, एक मशीन के खराब होने से करीब 1 घंटे मतदान रुका रहा।

मतदान संपन्न होने के साथ में अपना चुनावी भाग्य अजमा रहे प्रत्याशियों का चुनावी भाग्य ईव्हीएम में बंद हो गया है। मतदान के उपरांत ईव्हीएम को पीजी कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा में रखा जा रहा है। मतदाताओं द्वारा डाले गये मतों की गणना आगामी 4 जून को पीजी कॉलेज खरगोन में बनाएं गए मतगणना स्थल पर की जाएगी।

सोमवार को जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों के 1548 मतदान केन्द्रों पर प्रात: 7 बजे से मतदान प्रारंभ हो गया। मतदाताओं में मतदान को लेकर भारी उत्साह देखा गया और मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारे लगना प्रारंभ हो गई थी। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा ने अंबेडकर भवन खरगोन में बनाएं गए मतदान केन्द्र क्रमांक-101 में सबसे पहले मतदान किया और आम मतदाताओं को सारे काम छोड़कर सबसे पहले मतदान करने का संदेश दिया। अंबेडकर भवन के मतदान केन्द्र को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया था और इस मतदान केन्द्र में मतदान के लिए आने वाले मतदाताओं का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। खरगोन-बड़वानी लोकसभा सीट के लिए सोमवार शाम 6 बजे मतदान थम गया।

कलेक्टर एवं एसपी ने किया मतदान केन्द्रों का भ्रमण

कलेक्टर श्री शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री मीणा ने खरगोन शहर के मतदान केन्द्रों पर भ्रमण करने के बाद बलवाड़ी, ठीबगांव, गोगांवा, आदलपुरा, अंदड़, अहिरखेड़ा, रोड़िया, सनावद, बड़वाह एवं कसरावद क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं को देखा। इस दौरान उन्होंने मतदान केन्द्रों पर पीने के पानी, छाया की व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था को देखा और सुरक्षा बलों को सख्त हिदायत दी कि कोई भी मतदाता मतदान केन्द्र के भीतर मोबाइल लेकर न जाए।

मतदान करने में युवाओं ने जहां भारी उत्साह दिखाया वहीं बुजुर्ग मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने में पीछे नहीं रहे हैं। जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर का इंतजाम किया गया था जिससे वे बिना किसी परेशानी के मतदान कर सके। गर्मी के दिनों को देखते हुए सभी मतदान केन्द्रों पर पीने के ठंडे पानी एवं छाया की व्यवस्था की गई थी।

मतदान के लिए निर्धारित समय शाम 6 बजे तक जितने मतदाता मतदान केन्द्र पर पहुंच गए थे उन्हें पीठासीन अधिकारी द्वारा पर्ची का वितरण कर दिया गया है और पर्ची धारक सभी मतदाताओं से मतदान कराया जा रहा है। मतदान समाप्ति के उपरांत जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker