खरगोन

पुलिस जनसवांद की बैठक में नगरवासियों और जनप्रतिनिधियों ने दिए अपने सुझाव

 

 

विकास पवार बड़वाह – पुलिस की मुख्य जिम्मेदारी अपराधो की रोकथाम करना है या जो अपराध हो चुके है उसकी विवेचना कर उस अपराध की तह तक पहुंचना होती है । और रोकथाम उन अपराधो की जो प्लानिग के साथ होते है । जैसे जुआ, सट्टा,लूट,चोरी,डकैती ऐसे अपराधो की रोकथाम करना पुलिस की प्रथम प्राथमिकता है ।उक्त बात थाना प्रभारी प्रीतम सिंह ठाकुर ने रविवार दोपहर 12 बजे थाने परिसर में होने वाले पुलिस जनसवांद बैठक के दौरान कही। उल्लेखनीय है की प्रदेश के मुखिया मोहन यादव और पुलिस मुख्यालय भोपाल के आदेश अनुसार एक ही दिवस में पूरे मध्य प्रदेश के थानों पर पुलिस जनसवांद का कार्यक्रम आयोजित किया गया । जहा नगर के जनप्रतिनिधि,गणमान्य नागरिक,व्यापारी,सामाजिक संस्था के सदस्य और पत्रकार उपस्थित हुए । जन सवांद की शुरुवात में थाना प्रभारी श्री ठाकुर ने सभी उपस्थितजनो को पुलिस की कार्यप्रणाली से अवगत करवाया। जिसके बाद कार्यक्रम में उपस्थितजनों ने नगर में होने वाली असुविधा और कुछ महत्पूर्ण कार्यों को करने के लिए थाना प्रभारी श्री ठाकुर के समक्ष अपने अपने सुझाव रखे ।

जनप्रतिनिधि नगर के मुख्य स्थान पर लगवाए कैमरे —-

 

जनसवांद बैठक के दौरान समाजसेवी निलेश रोकड़िया ने कहा की नगर के यातायात व्यवस्था और अपराधो पर अंकुश लगाने के लिए पूरे नगर के मुख्य स्थानों पर करीब 200 सीसी टीवी कैमरे लगाने की आवश्यकता है ।इसके लिए जिस तरह विधायक सचिन बिरला अपनी विधायक निधि या शासन से मिलने वाली राशि से सामुदायिक भवन या धर्मशाला के लिए राशि दे रहे है ।उसी प्रकार विधायक या अन्य जनप्रतिनिधि और नगर पालिका परिषद नगर में यदि कैमरे लगाने के लिए राशि उपलब्ध करवाए । तो नगर में अपराध आधा हो जाएगा । उन्होंने कहा की नगर के मुख्य मार्गो पर गौवंश घूमते है जिसके कारण कई बार छोटी बढ़ी वाहन दुर्घटना भी होती है ।यदि गौवंश को रखने के लिए विधायक सचिन बिरला गो शाला निर्माण की पहल करे ।तो दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लग सकता है ।

बैलगाड़ी के आगे पीछे लगवाए रेडियम दुर्घटना का ग्राफ होगा कम —-

 

बैठक में वरिष्ठ पत्रकार बृजेंद्र जोशी ने कहा की आज कल देखा जा रहा है की रात के अंधेरे में अधिकक्तर बैलगाड़ी से दो पहिया वाहन हादसे का शिकार हो रहे है । जिसकी रोकथाम के लिए बैलगाड़ी के आगे पीछे रेडियम लगाना चाहिए ।ताकि अंधेरे में भी वाहन चालकों को सड़क पर जा रही बैलगाड़ी दिखाई दे सके । श्री जोशी ने जन सवांद कार्यक्रम को लेकर कहा की पुलिस और पब्लिक सम राशि है और इन दोनो में सवांद होना बहुत आवश्यक है । ताकि जिससे पुलिस के प्रति होने वाली गलत फेमिया दूर होगी और क्राइम कम होगा ।वही नगर का वातावरण अच्छा रहेगा ।उन्होंने कहा की आज दो पहिया वाहनों की दुर्घटना अधिक हो रही है ।जिसमे सबसे अधिक घटना ग्रामीण क्षेत्रों से आने वालो के साथ हो रही है । इन दुर्घटनाओं पर रोकथाम लगाने के लिए पुलिस प्रशासन को ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर जनसवांद कर ग्रामीणों को यातायात के नियमो के बारे में समझाने की आवश्यकता है ।इस सवांद में नगर के जनप्रतिनिधियों और पत्रकार बंधुओ को भी बुलाना चाहिए ।

बस संचालकों को दे हिदायत जगह जगह नही रोके बस –

 

ऐडवोकेट बी.यू शेख ने कहा की नगर में यातायात व्यवस्था बिगडने में सबसे ज्यादा भूमिका बस चालको की है ।जो नगर में जगह जगह बस रोककर सवारी बैठाते है ।इसके लिए पुलिस प्रशासन बस संचालकों को हिदायत दे ।की आप सभी अपनी बसे नगर के बस स्टेंड पर खड़ी करे और वही से सवारी बैठाए ।ताकि नगर में जाम की स्थिति निर्मित नही हो ।हालाकी इसी व्यवस्था में आम नागरिक की भी जिम्मेदारी है की वह भी बस स्टेंड जाकर बस में सवार हो और अपना सफर करे ।जबकि अधिकांश देखा जाता है की बड़े छोटे वाहनों से जाम लगता है और उनके वाहनों के पीछे से आने वाले वाहन दो से तीन लाइन बनाकर निकलने के लिए प्रयास करते है ।लेकिन ऐसे लाइन लगाने वाले वाहन चालक पर पुलिस कोई कार्यवाही नहीं करती ।यदि ऐसे वाहन चालकों पर कार्यवाही होना शुरू हो जाए ।तो नगर में जाम की स्थिति निर्मित नही होगी । श्री शेख ने कहा की बड़ी घटना दुर्घटना के दौरान बस चालको पर कार्यवाही होती है ।लेकिन घटना के कुछ दिन बीत जाने के बाद वाहनों की फिर वही गतिविधियां देखने को मिलती है । यदि पुलिस विभाग समय समय पर बसों चालको पर कार्यवाही करे ।तो नगर की यातायात व्यवस्था में सुधार होना संभव है ।इस दौरान वार्ड क्रमांक 9 की पार्षद रजनी भंडारी ने कहा की रात्रि 8 बजे बाद महेश्वर रोड पर बाहरी ट्रको के खड़े होने से यातायात बाधित होता है ।जिसको देखते हुए इन वाहनों को महेश्वर रोड पर खड़ा नही होने दिया जाए ।

18 वार्डो में हो पुलिस जनसवांद,नशे के कारोबार पर लगेगी लगाम —-

 

नगर की पूर्व पार्षद फरीदा खान ने बैठक में कहा की यह जनसवांद थाने परिसर में नही बल्कि नगर के 18 वार्डो में होना चाहिए ।ताकि जो व्यक्ति इस बैठक में शामिल नहीं हो पाता ।वह व्यक्ति अपने वार्ड में होने वाले जनसवांद में आकर अपनी समस्या बता सके ।आज नगर में ब्राउन शुगर,कच्ची शराब और गांजे जैसे नशीले पर्दाथ का कारोबार बहुत बड़ी मात्रा में हो रहा है।आज कई युवा और बच्चे इस नशे के आदि हो रहे है ।यदि पुलिस विभाग वार्डो में सवांद का कार्यक्रम आयोजित करता है ।तो उन बच्चो के माता पिता भी जागरूक होंगे ।जिनके बच्चे यह जहर पी रहे है । आज हर कोई जानता है की नशे का कारोबार कोन और कहा कर रहा है ।लेकिन शिकायत के लिए कोई सामने नही आना चाहता ।इसलिए आप वार्डो में जनसवांद कार्यकम करे ।ताकि इस कार्यक्रम में वह माता पिता आगे आएंगे और नशे के कारोबार करने वालो के नाम उजागर कर पाएंगे ।जिससे नगर में नशे का कारोबार कम होगा ।

इसी प्रकार नशाखोरी पर कार्यवाही को लेकर लक्की भाटिया ने कहा की पुलिस अधिकांश कच्ची शराब विक्रेता और कच्ची शराब निर्माण के ठिकानों पर कार्यवाही करती है ।लेकिन नगर सीमा की होटलों में बिकने वाली शराब कहा से आती है और किसके द्वारा बिकवाई जाती है।इस ओर पुलिस क्यों कार्यवाही नही करती है ।जबकि हर शराब की बोतल पर बेच क्रमांक अंकित रहता है । जिससे यह पता लगाना भी आसान होता है ।की आखिर शराब किसी स्थान से लाकर बेची जा रही है। आज नगर और आसपास के क्षेत्रो में कई ऐसे स्थान है जहा अवैध रूप से शराब बेची जा रही है। ऐसे स्थानों पर पुलिस ठोस कार्यवाही करे ।

 

कन्या शाला के पास पुलिस जवान करे तैनात —–

 

नगर के समाजसेवी और बस संचालक कैलाश चंद जैन एवं शिक्षक सतविंदर सिंह भाटिया ने कहा की बस स्टेंड स्थित कन्या शाला में सुबह 11 बजे और स्कूल छुट्टी होने के दौरान एक पुलिस जवान तैनात किया जाए ।आज हम देखे रहे है की बाहरी क्षेत्रो के कई युवा स्कूल परिसर के सामने और आसपास बिना काम के घूमते नजर आते है ।जिसके कारण किसी दिन भी स्कूल बालिकाओं के साथ कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है ।इन घटनाओं की रोकथाम के लिए यदि पुलिस जवान उक्त स्थान पर भ्रमण करेगा ।तो किसी प्रकार की कोई घटना नही होगी ।जबकि श्री जैन ने कहा की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए सुबह शाम एक एक पुलिस जवान इंदौर रोड और खंडवा नाके की तरफ तैनात किया जाए ।ताकि बेलगाम दौड़ रहे वाहनों की गति पर नियंत्रण रहे और नगर में जाम की स्थिति निर्मित नही हो । गौरतलब है की नपा उपाध्यक्ष राजेश जायसवाल ने कहा की जन सवांद और शांति समिति की बैठक तो समय समय पर होती है। जहा नगर के गणमान्य नागरिक अपने अपने सुझाव भी देते है ।मगर उन सुझाव पर कितना अमल हो रहा है ।इस बात से सभी बेखबर रहते है ।इस बात की पारदर्शिता रखने के उद्देश्य से पुलिस विभाग को समय अनुसार सुझावों पर होने वाले अमल के खुलासे के लिए महीने में एक बार बैठक करना चाहिए । नही तो यह बैठके केवल औपचारिकता बन कर रह जायेगी। इस बात पर थाना प्रभारी ने पुनः एक अप्रैल को बैठक करने का आश्वासन दिया । श्री जायसवाल ने आगे कहा की हमारे नगर में जो रिलायंस के टावर लगे है उनका सरकार से अनुबंध है की हम हमारे टावर पर अच्छी क्वालिटी के कैमरे भी लगाएंगे। लेकिन हमें नही लगता की उन्होंने कैमरे लगवाए है ।यदि इस कैमरे की जांच हो तो पुलिस विभाग को भी अपराधो पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी ।उल्लेखनीय है की बैठक के अंतिम चरण में थाना प्रभारी श्री ठाकुर ने नगर के गणमान्य नागरिकों के सुझाव पर अमल कर उन समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया ।इस मौके पर थाना प्रभारी श्री ठाकुर की ओर से गोताखोर बाबू मंगले, गौ सेवा से जुड़ी सोनाली पवार का पुष्प गुच्छ देकर सम्मान किया गया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker