नल जल योजना के लिए खोदी गुणवत्तापूर्ण सड़क

 

तरुण मेहरा, सेमरी हरचंद- समीपस्त ग्राम झालौन में ग्रामीणों को घर-घर पानी उपलब्ध कराने के लिए 30 अक्टूबर 2021 को नल जल योजना का भूमि पूजन किया गया था‌। इस कार्य में ग्राम की कई सड़कों को बीचों बीच खोद दिया गया था जिसके बाद लगभग 2 साल ग्रामीण बेहद परेशान रहे। वहीं कई जगह सीमेंट रेत गिट्टी के मसाले से गढ़ों व नालियों को भरा गया है जिनमें से गिट्टी अलग निकलती दिखाई दे रही है ग्राम पंचायत की गुणवत्तापूर्ण सड़कों को खोद कर उन में लीपा पोती की गई है।

नल चालू बंद करने के लिए यहां बाल चैंबर बनाए जा रहे हैं जिम भी घटिया किस्म के मटेरियल का उपयोग किया जा रहा है जब संवाददाता ने मौके पर पहुंच कर देखा तो यहां गिट्टी से ज्यादा गिट्टी की धूल मिली यही नहीं इससे पहले बनाए गए बाल चेंबर में भी इसी डस्ट बाली गिट्टी का उपयोग किया गया है बाल चैंबरों से मिट्टी निकलती मिट्टी गुणवत्ताहीन काम को उजागर कर रही है। काम कर रहे मजदूरों से पूछा गया कि यह कैसी गिट्टी हैं तो उन्होंने कहा हम तो मजदूर हैं ठेकेदार ने जैसा मटेरियल उपलब्ध है वैसा ही लगाने को कहा है। जहां के ढेर से यह लोग गिट्टी उठा कर ला रहे थे वहां देखा तो पूरी धूल भरी गिट्टी जो साफ नहीं थी पड़ी हुई थी।इस काम को चलते हुए 3 साल हो चुके हैं परंतु अभी तक काम अधर में लटका है पानी की टंकी का निर्माण कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है जिसके कारण ग्रामीणों को शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है गर्मी को दिनों में लोगों पेयजल के लिए बहुत परेशान होना पड़ा ग्रामीणों को दूसरे लोगों के ट्यूबवैलों से पानी लेना पड़ रहा है कई लोगों ने तो पानी की समस्या से परेशान होकर निजी ट्यूबवेल भी खुदवा लिए जिसके लिए उन्हें पानी के पैसे भी चुकाना पड़ते हैं।

इनका कहना है

अगर यह डस्ट मिली गिट्टी से वाल चैंबर बना रहे हैं तो यह गलत है में हमारे इंजीनियर को भेज कर दिखवाता हूं।

डी.आर सुनहरे एसडीओ पीएचई

ठेकेदार द्वारा बहुत ही धीमी गति से कार्य किया जा रहा है जिससे ग्राम वासियों को काफी परेशानियां हो रही हैं भीषण गर्मी में इस योजना का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल सका अधिकारियों और ठेकेदार से बात करना चाहते हैं तो वह फोन नहीं उठाते।

सत्यनारायण पटेल सरपंच प्रतिनिधि ग्राम झालौन

3 साल से इस योजना का काम चल रहा है हमें आशा थी कि इस गर्मी में हमें पानी मिल सकेगा परंतु 3 ग्रीष्म ऋतु निकल गई लेकिन इस योजना का लाभ हमें नहीं मिल सका हम दूसरों के घर से पाइप लगाकर पानी ले रहे हैं घरों में नल के स्टैंड तो लगा दिए परंतु अभी टोंटी लगाकर कनेक्शन नहीं किए।

पंचम सिंह मेहरा ग्रामीण

Loading

Leave a Reply

लेटेस्ट न्यूज़

MP Info लेटेस्ट न्यूज़

error: Content is protected !!