खंडवामध्य प्रदेशसुर्खियाँ

भूकंप के झटके से हिला शहर

बम विस्फोट जैसी आवाज से डरे लोग घरों से बाहर निकले

अनोखा तीर, खंडवा। शहर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 3.6 थी। भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किमी की गहराई पर था। सुबह करीब 9.05 बजे धरती में हलचल हुई। लोगों को कहीं दूर से बम विस्फोट जैसी आवाज आई। साथ ही, धरती हिली और भूकंप के झटके लगे।

घर छोड़ बाहर आए लोग

ये झटके हाउसिंग बोर्ड एलआईजी कॉलोनी, कीर्ति नगर, नवकार नगर, गुलमोहर कॉलोनी, आनंद नगर, माता चौक, नर्मदापुरम, नंद विहार, खानशाहवली समेत ग्रामीण क्षेत्रों में भी कई जगहों पर महसूस किए गए। स्थानीय लोगों ने इस बात की पुष्टि भी की है। जलेबी चौक, गुलमोहर कॉलोनी के लोगों ने बताया कि जब वह चाय पी रहा था, तो कंपन से प्याला हाथ से छूट गया। इसी तरह कीर्ति नगर की एक महिला भी कंपन महसूस होने के बाद घर से बाहर निकल गई। बाहेती कॉलोनी के नारायण जोशी बताया कि मंदिर में पूजा के दौरान पैरों के नीचे कंपन हुआ और मंदिर हिलने लगा। पूजा छोड़कर बाहर आ गया। देवा भावसार ने बताया कि घर पर आराम कर रहा था, बच्चों की आवाज आई पापा घर हिल रहा है। तुरंत बच्चों को लेकर सड़क पर आ गया। पूरी कॉलोनी के लोग डरे-सहमे घर के बाहर खड़े हो गए।

भूकंप की तीव्रता 3.6 रही

विशेषज्ञों के मुताबिक, 3.6 तीव्रता के इस भूकंप की गहराई 10 किमी और दूरी करीब 25 किमी थी। इसका केंद्र खंडवा के ही पंधाना क्षेत्र का जलकुआं बताया गया है। पंधाना वही क्षेत्र है, जो भूकंप और भू गर्भीय हलचल को लेकर पहले भी सुर्खियों में रहा है। वर्ष 1999 तक यहां लगातार भू गर्भीय हलचल बनी रहती थी। प्रशासन का पूरा ध्यान इस क्षेत्र पर रहता था। आज जब लोगों को कंपन महसूस हुआ तो लोग घरों से बाहर निकल आए। कुछ ही देर में सोशल मीडिया पर भूकंप और कंपन ट्रेंड करने लगा।

मकान में आई दरार

शहर के पदम नगर थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति ने दावा किया कि भूकंप के चलते उनके मकान में दरार आ गई है। पदम नगर में रहने वाले जानू रिजवानी ने बताया कि जब वह सुबह अपने घर पर सोए हुए थे। उसी समय झटका महसूस हुआ और वह घबरा कर पलंग से उठ गए। उन्होंने एक आवाज भी सुनी आवाज सुनते ही वे छत की तरफ दौड़े। उन्हें लगा की छत पर कोई सामान गिर गया है। जब छत पर कुछ नहीं दिखा तो वह घर के बाहर आ गए। पड़ोस में रहने वाली अपनी बहन से उन्होंने जब बात की तो बता चला की झटके उन्हें भी महसूस हुए हैं।

सीसी टीवी में कैद घटना

कई जगह भूकंप के झटकों की घटना सीसीटीवी में भी कैद हुई है। इसके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। खंडवा के खड़कपुर क्षेत्र में लगे एक सीसीटीवी के कमरे में भूकंप का झटका रिकॉर्ड हुआ है। दावा किया जा रहा है कि भूकंप के झटके से सीसीटीवी हिल गया। एक वीडियो में साफ दिख रहा है कि सीसीटीवी में चंद लम्हों के लिए कंपन हुआ। वहीं खंडवा के गुलशन नगर क्षेत्र से भी एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में भी सीसीटीवी झटके के से हिलता हुआ नजर आ रहा है।

इनका कहना है –

स्थानीय मौसम विभाग ने झटकों की तीव्रता 3.6 बताई है। यह सिर्फ कंपन तक सीमित रहा। किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं मिली है।

काशीराम बड़ोले,एडीएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker