बैतूल

बैतूल-हरदा-हरसूद लोस से भाजपा के डीडी उईके की रिकार्ड मतों से जीत

कांग्रेस प्रत्याशी रामू टेकाम को & लाख 80 हजार 604 वोटों से पराजित किया

 

अनोखा तीर, बैतूल। बैतूल-हरदा-हरसूद संसदीय क्षेत्र की मंगलवार को हुई मतगणना में एक बार फिर भाजपा प्रत्याशी दुर्गादास उईके रिकार्ड मतों से चुनाव जीत गए हैं। 20 राउंड की गिनती के बाद उईके ने अपने निकटतम कांग्रेस के रामू टेकाम पर & लाख 80 हजार 604 हजार वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। इस तरह डीडी उईके ने लगातार दूसरी बार अपने 2019 रिकार्ड को खुद ध्वस्त कर दिया है। संसदीय क्षेत्र के इतिहास में भाजपा प्रत्याशी की सबसे बड़ी जीत मानी जा सकती है। भाजपा प्रताशी ने अपनी जीत को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा संगठन के कार्यकर्ताओं को समर्पित की है। गौरतलब है कि बैतूल हरदा हरसूद लोकसभा क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्र हरदा , टिमरनी की काउंटिंग हरदा में और हरसूद विधानसभा क्षेत्र की मतगणना खंडवा जिले में हुई है। जेएच कालेज में बेहद ही चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के साथ काउंटिंग प्रक्रिया शुरू हुई और संपन्न भी हुआ। सुबह 8 बजे काउंटिंग के शुरूआती दौर में ही भाजपा ने बढ़त बनानी शुरू कर दी थी। यह बढ़त देखते ही देखते 12 राउंड के बाद लाखों में पहुंच गई थी। चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशियों सहित 8 उम्मीदवार मैदान में थे। खास बात यह है कि 5 उम्मीदवार जहां 4 अंकों के साथ राउंडवार बढ़त लेते रहे, वहीं मतदाताओं ने नोटा का भी जमकर उपयोग किया है। नोटा 5 अंकों के साथ चौथे नम्बर पर रही। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि चुनावी मैदान में उतरे भाजपा, कांग्रेस समेत अन्य प्रत्याशियों को लोगों ने पसंद नहीं किया।

डाक मतपत्रों के साथ शुरू हुई वोटो की गिनती

सुबह 8 बजे जेएच कालेज में जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी की अगुवाई में डाक मतपत्रों की गिनती के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम खोला गया और ईवीएम मशीनें काउंटिंग रूम तक पहुंचाई गई। डाक मत पत्रों की गिनती के तत्काल बाद ईवीएम मशीनों से वोटों की गिनती शुरू की गई। भाजपा के सांसद प्रत्याशी की जीत का पहला रुझान ही वोटों की बढ़त के साथ सामने आया। डीडी उइके को जहां 5215 वोट हासिल हुए तो कांग्रेस प्रत्याशी रामू टेकाम को महज 2&66 मत प्राप्त हुए। पहले ही रुझान में डीडी उइके ने 2849 मतों की बढ़त बना ली थी। इसके बाद से ही श्री उइके ने क्रमवार बढ़त बनानी शुरू कर दी थी, आखरी राउंड तक बरकरार थी। शरूवाती दौर से ही बढ़त बनाकर चल रहे भाजपा प्रत्याशी डीडी उइके को दोपहर 2 बजे तक कुल & लाख &5 हजार 199 मतों की बढ़त प्राप्त हो चुकी थी। श्री उइके को 7 लाख 27 हजार 427 वोट मिल चुके थे। इसके मुकाबले कांग्रेस प्रत्याशी रामू टेकाम को & लाख 92 हजार 228 मत ही प्राप्त हुए थे। दोपहर 2 बजे तक कुल 11 राउंड की मतगणना होने के बाद मतों की जो बढ़त भाजपा के पक्ष में नजर आई उससे साफ हो गया था कि भाजपा प्रत्याशी डीडी उइके रिकार्ड जीत की तरफ बढ़ रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार मतगणना 20 राउंड हुए हैं, इसमें भाजपा प्रत्याशी ने रिकार्ड & लाख 80 हजार 604 मतों के बड़ी अंतर से जीत दर्ज कर ली है। यानी पिछले चुनाव का & लाख 69 हजार का अपना ही रिकार्ड तोड़ने में श्री उईके सफल हुए हैं।

पांचवें राउंड में ही दिखी कांग्रेस में हताशा

काउंटिंग शुरू होने के पूर्व कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों के प्रतिनिधि काउंटिंग सेंटर पर पहुंच चुके थे, लेकिन शुरुआती दौर से ही भाजपा के बढ़त बनाने और पांचवे राउंड में अ’छी खासी बढ़त बनाने के बाद मौजूद कांग्रेस जनों में हताश नजर आने लगी और एक एक कर कांग्रेसियों ने रुखसत होना शुरू कर दिया था। इधर भाजपा के सांसद पद प्रत्याशी डीडी उइके अपने निवास से ही रुझानों की जानकारी लेते रहे। लेकिन भाजपा जिला अध्यक्ष आदित्य बबला शुक्ला सहित तमाम भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ता पूरे समय काउंटिंग सेंटर पर बने रहे। कांग्रेस प्रत्याशी रामू टेकाम कांग्रेस कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करने मतगणना स्थल पहुंचे और सभी से मुलाकात कर उनका हौंसला अफजाई करने से नहीं चुके। इस दौरान उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी से भी चर्चा की।

जनता के मन में मोदी है : डीडी

अपनी जीत को लेकर भाजपा के प्रत्याशी डीडी उइके ने इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा संगठन की देते हुए कहा कि इस ऐतिहासिक जीत के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा संगठन का विशेष योगदान है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व और जनहित के संकल्प के साथ की गई सेवा, सुशासन और उन जन कल्याणकारी योजनाओं का ही नतीजा है कि एक संकल्प के साथ जीत हासिल हुई है। भाजपा की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाने का काम भाजपा ने किया है। यही वजह है कि आज पूरे देश मे एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा अपनी सरकार बनाने जा रही है। श्री उईके ने कहा कि मध्य प्रदेश की जनता के मन में मोदी है जिसे मध्य प्रदेश की जनता ने स्पष्ट कर दिया।

जनता का जनादेश सिर आंखों पर : रामू

लोकसभा चुनाव में एक बार फिर अपनी हार होने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी रामू टेकाम की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। चर्चा में कांग्रेस प्रत्याशी रामू टेकाम ने कहा कि जनता का जनादेश सहर्ष स्वीकार होने के साथ-साथ सिर आंखों पर है। हमारे संगठन के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने चुनाव में जमकर मेहनत की है, उन्हें जीत दिलाने के लिए हर सम्भव कोशिश की है। इसके लिए आभार जताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker