मध्य प्रदेश

इस साल ज्यादा गेहूं खरीदी पर सरकार का जोर, एक महीने पहले शुरू होगी एमएसपी पर खरीदी

 इंदौर। गेहूं की नई फसल होली के आसपास आना शुरू होगी। नई फसल को लेकर बाजार विश्लेषण में लगा है इसबीच सरकार देश के सरकारी गोदामों में घटे स्टाक को लेकर चिंतित और सजग दिख रही है। गेहूं का स्टाक देश में 16 साल में सबसे कमजोर बताया जा रहा है।बफर स्टाक का पैमाना 1 अप्रैल की अवधि में 7.46 मिलियन टन है। इसके मुकाबले फिलहाल स्टाक 8.35 मिलियन टन रह गया है। जो बफर स्टाक से मामूली ज्यादा है। लिहाजा सरकार की नजरें ज्यादा से ज्यादा खरीदी पर है और नई फसल पर उम्मीदें टिकी है।

इस सीजन में देश में गेहूं का कुल उत्पादन 114 मिलियन टन रहने की उम्मीद है। बीते वर्ष यानी 2022-23 में सरकारी अनुमान के अनुसार गेंहू का उत्पादन 110.55 मिलियन टन था। हालांकि सरकारी एजेंसियां रिकार्ड उत्पादन के बावजूद खरीदी में पीछे रह गई। सिर्फ 26.2 मिलियन टन की सरकारी खरीदी हो सकी।इसी तरह 2021-22 में भी 107.74 मिलियन टन के उत्पादन के मुकाबले खरीदी सिर्फ 18.79 मिलियन टन हो सकी।इस सीजन में यूक्रेन संकट के चलते गेहूं जमकर निर्यात हुआ था।

देश में तमाम योजनाओं में वितरण के लिए सालाना करीब 18.4 से 19 मिलियन टन गेहूं की आवश्यकता होती है।इसमें ओपन मार्केट में होने वाली सेल शामिल नहीं है। दरअसल 2023 में खुले बाजार में गेहूं व आटा की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार 6 मिलियन टन ओपन मार्केट मेें बेच चुकी है। फरवरी तक 2.5 मिलियन टन की और बिक्री की योजना है। ऐसे में सरकारी गोदामों का स्टाक और नीचे आ जाएगा।

लिहाजा स्टाक को समायोजित करने के लिए ही सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर जल्दी खरीदी का मन बना लिया है। ऐसे में बाजार की निगाह सरकारी खरीदी पर टिकी है। आसार है कि नए गेहूं की आवक के बाद भी क्योंकि सरकारी खरीदी का जोर रहेगा ऐसे में मंडियों में गेहूं के दाम नहीं टूटेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker