राष्ट्रीयव्यापार

स्किल इंडिया ने खुदरा विक्रेता कौशल विकास कार्यक्रम शुरू करने के लिए कोका-कोला इंडिया के साथ साझेदारी की

नई दिल्ली- कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य कर रहे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने ओडिशा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में खुदरा विक्रेता समुदाय को सशक्त बनाने के उद्देश्य से कौशल भारत मिशन के तहत सुपर पावर रिटेलर प्रोग्राम का शुभारंभ करने के लिए आज कोका-कोला इंडिया के साथ साझेदारी की घोषणा की। यह कार्यक्रम ओडिशा राज्य में संचालित किया जा रहा है।

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की गरिमामयी उपस्थिति में इस साझेदारी की औपचारिक घोषणा की गई। इस अवसर पर राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेद मणि तिवारी और कोका-कोला इंडिया एंड साउथवेस्ट एशिया अध्यक्ष संकेत रे भी मौजूद थे।

धर्मेंद्र प्रधान ने इस अवसर पर अपने संबोधन में उल्लेख किया कि दुर्गा पूजा के शुभ उत्सव की शुरुआत के साथ ही सुपर पावर रिटेलर का शुभारंभ खुदरा विक्रेताओं को सशक्त बनाएगा और उन्हें अपने व्यवसाय का विस्तार करने तथा उपभोक्ता आधारित अनुभवों को बढ़ाने के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण प्रदान करेगा। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यह पहल खुदरा विक्रेताओं के कौशल, पुन: कौशल और कौशल में वृद्धि करके भारत की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

धर्मेंद्र प्रधान ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप हमारे देश के कार्यबल को विकसित भारत का सबसे बड़ा लाभार्थी बनाने के लक्ष्य के साथ यह पहल देश के 1 करोड़ 40 लाख खुदरा विक्रेताओं को स्किल इंडिया डिजिटल पोर्टल के माध्यम से 14 घंटे का गुणवत्तापूर्ण खुदरा प्रशिक्षण प्रदान करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे विक्रेताओं को व्यावसायिक रणनीतियों की योजना बनाने और उन्हें लागू करने तथा डिजिटल प्लेटफॉर्म द्वारा विस्तारित विशाल अवसरों का उपयोग करने के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा।

धर्मेंद्र प्रधान ने यह भी बताया कि ये प्रशिक्षण मॉड्यूल कई भाषाओं में उपलब्ध होंगे, जो देश भर में छोटे दुकानदारों के साथ-साथ बड़े व्यापारियों को भी कुशल व सक्षम बनाएंगे। उन्होंने कहा कि यह पहल एक खुदरा इकोसिस्टम को सक्षम बनाएगी, जो ग्राहकों की अपेक्षाओं से अधिक होगी, भविष्य के कार्य को अपनाएगी और इससे उद्योग जगत का तेजी से विकास भी होगा।

इस अवसर पर कोका-कोला ने सफल खुदरा विक्रेताओं को सम्मानित किया और उन महिलाओं का भी सम्मान किया जो अपने कौशल एवं उद्यमिता का इस्तेमाल करके आत्मनिर्भर बनी हैं। धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा की उन माताओं को नमन किया, जिन्होंने अपनी तीक्ष्णता तथा उद्यमशीलता प्रतिभा से अपने व्यवसाय को बढ़ावा दिया है।

सुपर पावर रिटेलर कार्यक्रम खुदरा विक्रेताओं के सशक्तिकरण व प्रगति को सुविधाजनक बनाएगा, जो कार्यबल का सहयोग करने में स्किल इंडिया के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। यह पहल के आधुनिक खुदरा बिक्री क्षेत्र में ऐसे विक्रेताओं की कुशलता और क्षमता के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करके उन्हें सक्षम बनाने पर केंद्रित है। इसका मकसद छोटे एवं सूक्ष्म खुदरा विक्रेताओं को प्रशिक्षण प्रदान करना, उन्हें उपभोक्ता व्यवहार व उनकी प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए आवश्यक ज्ञान तथा कौशल से लैस करना है। खुदरा विक्रेताओं को कौशल, उपकरण और आवश्यक तकनीकें प्रदान की जाएंगी, जो लगातार बदलते खुदरा इकोसिस्टम में सफल होने और सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों का विस्तार करने के लिए आवश्यक हैं। इस पहल के अनुसार पारंपरिक खुदरा विक्रेताओं को उनके व्यवसाय को और अधिक लाभदायक बनाने के साथ-साथ उनके व्यवसाय में आवश्यक कौशल कि बढ़ोतरी के लिए सही कौशल सेट उपलब्ध कराया जाएगा।

यह कार्यक्रम उद्योग-विशिष्ट कौशल जैसे ग्राहक प्रबंधन, सामान व भंडार प्रबंधन तथा वित्तीय प्रबंधन आदि प्रदान करेगा, जो खुदरा विक्रेताओं की पेशेवर आवश्यकताओं के अनुरूप हैं, जिससे खुदरा विक्रेताओं को कौशल संपन्न बनाया जाता है और उनके ज्ञान में बढ़ोतरी होती है। 14 घंटे के प्रशिक्षण में दो घंटे का कक्षा सत्र और 12 घंटे का डिजिटल प्रशिक्षण शामिल होगा। इसमें ऐप-आधारित शिक्षण प्रबंधन प्रणाली के साथ-साथ वास्तविक कक्षा सत्र शामिल होंगे, जो ऑनलाइन मॉड्यूल के लिए मोबाइल तथा हैंडहेल्ड डिवाइस पर कार्य करने योग्य है। इस मॉड्यूल को स्किल इंडिया के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होस्ट किया जाएगा और प्रशिक्षण हेतु सिखाने की सुविधा प्रदान करने वाले अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा वीडियो तथा लिखित सामग्री के मिश्रण के साथ मल्टीमीडिया दृष्टिकोण के माध्यम से निष्पादित किया जाएगा। सभी प्रतिभागियों को कक्षा, ऑनलाइन प्रशिक्षण और मूल्यांकन मॉड्यूल के पूरा होने पर एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम इस साझेदारी के तहत, स्किल इंडिया के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कार्यक्रम की पहुंच बढ़ाने में कोका-कोला इंडिया की सहायता करेगा। इसमें उद्योग-विशिष्ट कौशल आवश्यकताओं के अनुरूप प्रशिक्षण सामग्री बनाना और उसे परिष्कृत करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम कार्यक्रम कार्यान्वयन के लिए प्रशिक्षकों की भर्ती की सुविधा प्रदान करेगा और अपेक्षित प्रशिक्षण बुनियादी ढांचा प्रदान करके एक सहज सीखने का अनुभव सुनिश्चित करेगा।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेद मणि तिवारी ने इस मील के पत्थर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए अपने विचार रखे और कहा कि भारत के कौशल विकास इकोसिस्टम के भीतर एक परिवर्तनकारी क्रांति चल रही है। उन्होंने कहा कि यह बदलाव कौशल अधिग्रहण, वृद्धि और अनुकूलन के माध्यम से देश के युवाओं तथा इसके महत्वाकांक्षी कार्यबल को सशक्त बनाने की अटूट प्रतिबद्धता से प्रेरित है। वेद मणि तिवारी ने यह भी कहा कि धर्मेंद्र प्रधान के मार्गदर्शन और नेतृत्व में एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट की शुरुआत के साथ, पूर्व सीखने के अनुभवों का एक डिजिटल भंडार देश के युवाओं को अधिक सशक्त बनाएगा।

कोका-कोला इंडिया एंड साउथवेस्ट एशिया अध्यक्ष संकेत रे ने खुदरा विक्रेता इकोसिस्टम के लिए उपयोगिता बढ़ाने हेतु अपनी कंपनी के प्रयासों पर प्रकाश डाला, जो व्यापार मूल्य श्रृंखला का एक अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि उभरते उपभोक्ता परिदृश्य में, खुदरा विक्रेताओं को प्रमुख रूप से उद्यमशीलता एवं डिजिटल कौशल से लैस करना उपभोक्ताओं के लिए उनकी प्रासंगिकता को बढ़ाता है और उन्हें भविष्य के लिए तैयार होने में सक्षम बनाता है। उन्होंने स्किल इंडिया मिशन के प्रयासों की सराहना की जो नवाचार को बढ़ावा देता है और उद्योग-विशिष्ट कौशल प्रदान करता है, जो सभी के लिए सुलभ उपलब्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker