बैतूल

अजीबो-गरीब मामला : काटने के बाद सांप और युवक की मौत

घटना को लेकर डॉक्टर और सर्पमित्र ने दिए अपने-अपने तर्क

 

अनोखा तीर, बैतूल। जिले में घटी एक अजीबो-गरीब घटना चर्चा का विषय बनी हुई है। दरअसल हुआ यूं कि एक युवक बिस्तर पर सो रहा था। इसी दौरान एक सांप ने उसे पैर में डंस लिया। इस घटना के बाद सांप और युवक दोनों की मौत हो गई है। घटना को लेकर लोग तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। इस अजीबो-गरीब घटना को जो भी सुन रहा है वह आश्चर्यचकित हो रहा है। घटना को लेकर डॉक्टर और सर्पमित्र ने भी अपने-अपने मत दिए हैं। फिलहाल घटना को लेकर सभी अपने-अपने तरीके से चर्चा कर रहे हंै। मामला जिला मुख्यालय के समीपस्थ स्थित बाजपुर का है। कमल की बड़ी मां मीरा अहाके ने बताया कि कमल उर्फ कमलू अहाके उम्र 40 वर्ष निवासी ग्राम लिमोटी थाना मुलताई, जिला- बैतूल अपनी बड़ी मां के साथ बाजपुर आया हुआ था। जहां शनिवार की रात्रि में घर के बाहर बिस्तर पर कमल सोया हुआ था। जब रविवार को सुबह परिवार वालों ने देखा तो कमल मृत अवस्था में था और बिस्तर पर ही एक सांप भी मरा पड़ा था। जिससे परिवार के लोगों ने अनुमान लगाया कि उसकी सांप के काटने से मौत हुई है। वहीं जिस सांप ने कमल को काटा था उसकी भी मौत हो गई। परिवार ने इसकी सूचना गंज थाना पुलिस को दी और मृतक कमल का पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सौंप दिया गया।

गांव सहित जिले में चर्चा का विषय बनी मौत

बाजपुर सरपंच राकेश गंगारे ने बताया कि कमल ग्राम आरुल में रवि वर्मा के खेत में मजदूरी का काम करता था। कमल के दो लड़के हैं। कमल की मौत और सांप की मौत हो लेकर गांव और जिले में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। दरअसल ऐसी अजीबों-गरीब घटना जिले में पहली मर्तबा घटित हुई है जिसमें सांप और युवक की मौत हुई है। देखने में आया है कि सांप के काटने के बाद इंसान की मौत हो जाती है लेकिन सांप जीवित रहता है। यहां पर दोनों की ही मौत हो गई है। परिजनों ने घटना स्थल की फोटो भी पुलिस अधिकारियों को दी है।

बेहद जहरीला होता कॉमन करैत

सर्प मित्र विशाल विश्वकर्मा ने फोटो देखने के बाद बताया कि जिस सांप ने कमल को काटा है वह कॉमन करैत है और यह बेहद जहरीला सांप होता है। यह विलुप्त प्रजाति का सांप माना जाता है। आम तौर पर यह सांप रात में ही अपने बिल से निकलता है। इसकी लंबाई भी कम होती है। इस सांप को बिस्तर की गर्माहट काफी पसंद होती है। इसकी पहचान यह होती है कि जब यह किसी को डंसता है पता ही नहीं चलता है। लेकिन सर्पदंश पीड़ित की मौत भी जल्दी हो जाती है। सांप की मौत को लेकर श्री विश्वकर्मा का कहना है कि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें इंसान के अंदर किसी प्रकार अल्कोहल या जहर होना भी हो सकता है, यह जांच का विषय है। या फिर सांप की दबने के कारण भी मौत हो सकती है।

इनका कहना है

आमतौर पर सर्पदंश के बाद इंसान और सांप की मौत की घटना सामने आती नहीं है। घटना के बारे में फिलहाल यही कहा जा सकता है कि सांप की दबने से मौत हुई होगी। वैसे इस मामले में सांप का भी पोस्टमार्टम कराया जाना चाहिए था जिससे स्पष्ट हो जाता कि उसकी मौत कैसे हुई है?

– डॉ. रानू वर्मा, आरएमओ, बैतूल

परिजनों की सूचना पर ग्राम बाजपुर पहुंचने पर बताया गया कि कमल की सर्पदंश से मौत हो गई है। इसके साथ ही जिस बिस्तर पर कमल सोया हुआ था उसी बिस्तर पर सांप भी मृत पाया गया। मृतक का पीएम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया गया है, पुलिस विवेचना कर रही है।

– हेतुलाल धुर्वे, प्रधान आरक्षक, थाना गंज बैतू

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker