मुंबई में पैदा हुआ क्रिकेटर पहले टेस्ट में भारत नहीं न्यूज़ीलैंड के लिए खेल रहा है

वैलिंग्टन में भारत-न्यूज़ीलैंड टेस्ट सीरीज़ शुरू हो गई है. पहले टेस्ट के पहले दिन मेज़बान न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाज़ी के लिए बुलाया. लेकिन बारिश और खराब मौसम की वजह से पहले दिन का खेल पूरा नहीं हो सका. पहले दिन सिर्फ 55 ओवर का ही खेल हो सका.

इन 55 ओवरों में भारतीय टीम मुश्किल में नज़र आई. टीम इंडिया ने पहले दिन अपने पांच बड़े बल्लेबाज़ों के विकेट गंवा दिए. जबकि वो बोर्ड पर सिर्फ 122 रन ही टांग सकी. दिन का खेल खत्म होने तक क्रीज़ पर उप-कप्तान अजिंक्ये रहाणे 38 रन बनाकर और ऋषभ पंत 10 रन बनाकर मौजूद हैं.

ओपनर पृथ्वी शॉ ने 16, मयंक अग्रवाल ने 34, चेतेश्वर पुजारा ने 11, कप्तान विराट कोहली ने 2 और हनुमा विहारी ने सिर्फ 7 रन बनाए. न्यूज़ीलैंड के लिए काइल जैमीसन ने 3 विकेट अपने नाम लिए.

लेकिन पहले दिन के खेल में भी कुछ रिकॉर्ड्स, फैक्ट्स और दिलचस्प चीज़ें देखने को मिलीं.

आइये जानते हैं, पहले दिन के खेल से क्या निकलकर आया.

# मैच में उतरने के साथ ही न्यूज़ीलैंड के सीनियर खिलाड़ी रॉस टेलर ने एक रिकॉर्ड बना दिया. वो इंटरनेशनल क्रिकेट के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट में 100 से अधिक मैच खेले हैं.

# विराट कोहली ने पहले टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 2 रन बनाए जो कि न्यूज़ीलैंड के खिलाफ उनका सबसे कम स्कोर है, इससे पहले इसी टीम के खिलाफ उनका सबसे कम स्कोर चार रन था जो 2014 में ऑकलैंड में आया था.

# भारत-न्यूज़ीलैंड के इस पहले टेस्ट में मुंबई में जन्मा एकमात्र खिलाड़ी खेल रहा है. वो भी भारत नहीं, न्यूज़ीलैंड की तरफ से. न्यूज़ीलैंड के स्पिनर एजाज़ पटेल इस मुकाबले में मुंबई में जन्में इकलौते खिलाड़ी हैं.

पहले दिन की खेल में ये दिलचस्प बातें और फैक्ट्स निकलकर आए. देखते हैं कि बाकी चार दिनों में क्या सामने आता है.